Ticker

6/recent/ticker-posts

Duare Duare Paschim Banga WB Sarkar Scheme 2020 In Hindi

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा Duare Duare Paschim Banga Sarkar योजना 2020 मे शुरुआत की गई। पश्चिम बंगाल सरकार ने Doorstep योजना पर काम शुरू किया है जिसमें प्रशासन ब्लॉकों में शिविर लगाएगा। सीएम ममता बनर्जी ने इस योजना की घोषणा दुर्गापुर के सिद्धू कान्हू इंडोर स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में की है। 

Duare Duare Paschim Banga WB Sarkar Scheme 2020 In Hindi

Duare Duare Paschim Banga Sarkar Scheme 2020

सीएम ममता बनर्जी ने 23 नवंबर 2020 को Duare Duare Paschim Banga Sarkar योजना 2020 की शुरुआत की है। Doorstep योजना में पश्चिम बंगाल सरकार का मुख्य उद्देश्य ब्लॉक स्तर से शुरू होने वाले लोगों की शिकायतों का समाधान करना है। इस आर्टिकल मे हम आपको इस योजना की विशेषताओ के बारे मे बतायगे। 


Features क्या है Duare Duare Paschim Banga Sarkar Scheme की 

  1. योजना के एक हिस्से के रूप में, पश्चिम बंगाल  राज्य सरकार के प्रत्येक ब्लॉक में शिविर स्थापित करेगी। 
  2. शिविर लोगों की शिकायतों का समाधान के केंद्र के रूप में काम करेंगे।
  3. राज्य सरकार द्वारा शिविर में उपस्थित अधिकारी लोगों की आवश्यकताओं को देखेंगे और उन्हें पूरा करने का प्रयास करेंगे। 
  4. राज्य सरकार द्वारा शिविरों का सेटअप 1 दिसंबर 2020 से शुरु कर दिया जायगा। 


Karmai Dharma Scheme

पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार ने Karmai Dharma  योजना की भी शुरुआत की है। इस योजना में, WB सरकार इस योजना के माध्यम से  बेरोजगार युवाओं को 2 लाख मोटरसाइकिल प्रदान करेगी। सभी बेरोजगार उम्मीदवारों को अपनी आजीविका बनाए रखने के लिए इस स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन करना होगा।

Karmai Dharma योजना के तहत वित्तीय सहायता सहकारी बैंकों से सहायता के साथ दी जाएगी। बेची जाने वाली वस्तुओं को ले जाने के लिए बाइक के पीछे बॉक्स लगाए जाएंगे। देश के युवा साड़ी, कपड़े या कोई अन्य सामान बेचने में सक्षम होंगे। यह Karmai Dharma  पहल बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार प्राप्त करने और उनके परिवारों को चलाने में मदद करेगी।

Also Read:-

Rajasthan SSO ID Login eMitra Registration SSO ID kase Banye




सिद्धू कान्हू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में, सीएम ममता बनर्जी ने यहां तक ​​कहा कि सरकार इसकी वास्तविक जरूरत वाले लोगों को 100% छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। राज्य में विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई 2021 में होने वाले हैं।


Post a Comment

0 Comments